रोजाना योगा करने से होते हैं कई फायदे, चौथा फायदा सुनकर जाएंगे चौंक

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शरीर को स्वस्थ रखने के लिए एक्सरसाइज या योगा(Yoga) करना बेहद जरुरी होता है। शरीर को बीमारियों से बचाने के लिए और शरीर स्वस्थ रखने के लिए जरुरी होता है। योगा आपके शरीर को कई तरीके से फायदे पहुंचाता है। यह शरीर के साथ दिमाग को शांत रखने में मदद करता है। आप रोजाना घर पर ही योगा करके शरीर को स्वस्थ और हैल्थी रख सकते हैं। तो आइए आपको योगा करने के फायदों के बारे में बताते हैं।

योग के 5 फायदे | 5 Benefits of Yoga

1. मन रहेगा शांत: योग से मांसपेशियों का अच्छा व्यायाम होता है, लेकिन चिकित्सा शोधों ने ये साबित कर दिया है की योग शारीरिक और मानसिक रूप से वरदान है. योग से तनाव दूर होता है और अच्छी नींद आती है, भूख अच्छी लगती है, इतना ही नहीं पाचन भी सही रहता है.

2.तनाव कम करता है: अगर आप रोजाना योगा करते हैं तो इससे तनाव कम करने में मदद मिलती है। योगा के दौरान आप गहरी सांस लेते हैं जो मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है। नींद संबंधित समस्या दूर करने के लिए भी योगा फायदेमंद होता है।

3. दूर भागेंगे रोग: योगाभ्यास से आप रोगों से भी मुक्ति पा सकते हैं. योग से रोगों से लड़ने की शक्ति बढ़ती है. योग से शरीर स्वस्थ और निरोग बनता है.

4.इम्यूनिटी बूस्ट करता है: योगा इम्यूनिटी में सुधार करने में मदद करता है। यह आपके इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है जो आपके फेफड़े, हद्य और पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है। यह आपको स्वस्थ खाने में भी मदद करता है।

5. ब्लड शुगर लेवल करे कंट्रोल: योग से आप अपने ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल करता है और बढ़े हुए ब्लड शुगर लेवल को घटता है. डायबिटीज रोगियों के लिए योग बेहद फायदेमंद है. योग LDL या बैड कोलेस्ट्रोल को भी कम करता है.

6.वजन कम करने में मददगार: वजन कम करने के लिए योगा एक बेहतरीन तरीका है। यह आपके शरीर को टोन रखने में मदद करता है। यह वजन कम करके सही वजन पाने में मदद करता है।

7.ह्दय को स्वस्थ रखना: योगा आपके ह्दय को स्वस्थ रखने में मदद करता है। इससे ह्दय में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ जाता है। जिसकी मदद से ह्दय संबंधित बीमारियां होने की संभावना कम हो जाती है। साथ ही शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है।

FAQ

योग के लाभ कितने दिनों में मिलते है?

योग के हल्के लाभ पहले दिन से ही मिलने शुरू हो जाते है, पूर्णतः लाभ 1-3 महीने में मिलने लगता है। किन्तु योग से संपूर्ण लाभ तभी मिलता है जब इसे सही ढंग से किया जाता है।

क्या योग करने से कोई नुकसान होता है?

नही, योग करने से कोई नुकसान नहीं होता है योग तो सभी बीमारियों को ठीक करने का साधन है, परंतु योग करते समय सावधानियां रखना बहुत आवश्यक है।

योग किस समय करना चाहिए?

योग करने का सबसे उत्तम समय प्रातःकाल 4-7 बजे का है। सुबह योग करने से शरीर दिनभर ऊर्जा से भरा रहता है और रात में समय पर नींद आ जाती है।

क्या योग करने से पहले मैं कुछ खा सकता हूँ?

नहीं, बिल्कुल नहीं योग करने के लिए खाली पेट होना अति आवश्यक है, भोजन करने के बाद योग नहीं करना चाहिए इससे शरीर को नुकसान पहुंचने की संभावना होती है।

सबसे पहले कौन सा योग करना चाहिए?

सबसे पहले सूक्ष्म योगासन करना चाहिए इससे शरीर के जोड़ों एवं मांसपेशियों का तनाव कम हो जाता है, उसके पश्चात कठिन वाले योग क्रमानुसार करने चाहिए; कठिन आसनों में शीर्षासन और सर्वांगासन सबसे पहले कर ले और अंत में प्राणायाम करना उचित माना जाता है।

क्या योग में प्राणायाम से हानि होती है?

नहीं, बिल्कुल भी नहीं योग में प्राणायाम से कोई हानि अथवा समस्या नहीं होती है; यदि प्राणायाम को उसके  नियमानुकूल सही से किया जाये तो इससे मनुष्य को कोई हानि नहीं होती, अपितु उसे अत्यंत महत्वपूर्ण लाभ प्राप्त होते है। इसलिए प्राणायाम शुरू करने से पहले उसके नियमों का सही से अध्ययन कर ले, आवश्यकता पडने पर किसी अनुभवी योगाचार्य से शंका समाधान करें।

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