foods for increase female infertility, बांझपन को दूर करने के उपाय

Foods for increase female infertility | healthy food in pregnancy | बांझपन के उपाय

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Foods for increase female infertility : आज, गर्भधारण करने की कोशिश करने वाले कई Couple बांझपन का सामना कर रहे हैं। ऐसी कई स्थितियां हैं जो पुरुषों और महिलाओं में बांझपन में योगदान कर सकती हैं।

जोड़ों में प्रजनन की लगभग 30 प्रतिशत समस्याएं महिला में और अन्य 30 प्रतिशत पुरुष में उत्पन्न होती हैं। बाकी 30 प्रतिशत दोनों भागीदारों में पाया जाता है।

प्रजनन चिकित्सा (ASRM) के लिए अमेरिकन सोसायटी के अनुसार, उम्र, धूम्रपान, यौन संचारित संक्रमण, और अधिक वजन या कम वजन के कारण सभी प्रजनन क्षमता को प्रभावित कर सकते हैं।

महिला बांझपन उस दुनिया भर में अनुमानित 48 मिलियन महिलाओं को प्रभावित करता है, जिसमें दक्षिण एशिया में सबसे अधिक शिकार होता है। उप-सहारा अफ्रीका, उत्तरी अफ्रीका / मध्य पूर्व और मध्य / पूर्वी यूरोप और मध्य एशिया। महिला बांझपन उम्र, शारीरिक समस्याओं, हार्मोन की समस्याओं और जीवन शैली या पर्यावरणीय कारकों के परिणामस्वरूप हो सकता है।

symptoms of infertility in women | महिलाओं में बांझपन के लक्षण |बांझपन के उपाय

Infertility in women

महिलाओं में बांझपन पोषण, बीमारियों और गर्भाशय के अन्य विकृतियों सहित कई कारकों के कारण हो सकता है।

विशेषज्ञों का कहना है कि गर्भवती होने की संभावनाएं 30 साल की उम्र के बाद तेजी से घटने लगती हैं और ऐसा तब होता है जब एक महिला 35 के पार हो जाती है।

यदि आपको गर्भवती होने या गर्भावस्था को समाप्त करने के लिए ले जाने में कठिनाई हो रही है, तो आपको संभावित उपचार के लिए अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ से बात करनी चाहिए।

लेकिन यह विश्वास करो या नहीं, खाद्य और प्रजनन क्षमता आंतरिक रूप से जुड़ी हुई है। इसलिए, अपने दैनिक आहार में कुछ खाद्य पदार्थों को शामिल करने से आप वास्तव में पितृत्व की राह में मदद कर सकते हैं।

यह पाँच शिशु-निर्मित खाद्य पदार्थों की सूची है (न कि कामोत्तेजक) जो आप अपनी खरीदारी की टोकरी में जोड़ सकते हैं और बेबीविले के लिए अपना रास्ता खोज सकते हैं।

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Foods for increase female infertility

नट्स (Nuts)

बादाम, अखरोट, पिस्ता और पाइन नट्स सभी विटामिन ई से भरपूर होते हैं, जो अध्ययनों के अनुसार, पुरुषों में शुक्राणु के स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं।

विटामिन E एक एंटीऑक्सिडेंट के रूप में भी कार्य करता है जो अंडे के डीएनए को किसी भी क्षति से बचाता है।

विटामिन E से भरपूर अन्य खाद्य पदार्थों में सूरजमुखी के बीज, ब्रोकोली, एवोकाडो और केल शामिल हैं।

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फुल-फैट डेयरी उत्पाद

डेयरी उत्पाद जैसे कि पूरे दूध, आइसक्रीम, दही और पनीर कैल्शियम और विटामिन डी से भरे होते हैं, जो एस्ट्रोजन के उत्पादन का समर्थन करते हैं और महिलाओं में ओव्यूलेशन को बढ़ावा देते हैं।

अतिरिक्त पाउंड के बारे में चिंतित हैं? तुम भी टोफू और पालक की तरह पत्तेदार साग में प्रजनन के अनुकूल कैल्शियम पा सकते हैं।

मछली (FISH)

स्वस्थ ओमेगा युक्त फैटी एसिड से भरपूर, मछली जैसे सामन, सार्डिन और हेरिंग महिलाओं में प्रजनन हार्मोन को नियंत्रित करते हैं, जबकि गर्भाशय ग्रीवा के तरल पदार्थ को भी बढ़ाते हैं और ओवुलेशन को बढ़ावा देते हैं।

सैल्मन में सेलेनियम होता है, जो एंटीऑक्सिडेंट का उत्पादन करता है जो अंडे और शुक्राणु को मुक्त कणों से बचाता है और जन्म दोष और गर्भपात को रोकता है।

साबुत अनाज

सफेद अनाज, सफेद चावल और शक्कर व्यवहार जैसे परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट से अधिक साबुत अनाज चुनें।

न केवल परिष्कृत कार्ब्स आपके रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ाते हैं, वे प्रजनन हार्मोन और मासिक धर्म चक्र के उत्पादन में भी बाधा डालते हैं।

फल

विटामिन सी से भरपूर फल जैसे नींबू, संतरा, जामुन और पपीते अपने एंटीऑक्सीडेंट गुणों के लिए जाने जाते हैं और अंडे को नुकसान से बचाते हैं।

वे पुरुषों में शुक्राणुओं की शक्ति और गतिशीलता में भी सुधार करते हैं।

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