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Health benefits of anjeer : डायबिटीज़ से लेकर कैंसर तक कई फायदे है हररोज सूखे अंजीर खाने के

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Health benefits of anjeer : फाइबर का एक समृद्ध स्रोत और विटामिन और खनिजों से भरा हुआ, अंजीर मनुष्य द्वारा उगाये गए शुरुआती फलों में से एक है। एक स्वस्थ और बहुमुखी घटक, इसे कई व्यंजनों में जोड़ा जा सकता है।

अंजीर का स्वाद अद्वितीय और मीठा है और बनावट नरम और चबाने वाली है। अंजीर मध्य पूर्व और भूमध्य सागर के मूल निवासी हैं और प्राचीन ग्रीस में भी इस्तेमाल किया गया था।

हालांकि अंजीर पूरे वर्ष उपलब्ध नहीं होते हैं, सूखे अंजीर (भारत में लोकप्रिय अंजीर के रूप में जाने जाते हैं)। न केवल सूखे अंजीर खाने में स्वादिष्ट होते हैं, इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी हैं।

तो चलो जानते है हररोज अंजीर को खाने से होते हुए फायदों के बारे मे

Health benefits of anjeer

Helps in weight loss

फाइबर से भरपूर होने के अलावा सूखे अंजीर में कैलोरी कम होती है। सूखे अंजीर का एक टुकड़ा आपको सिर्फ 47 कैलोरी देता है।

और, आप सूखे अंजीर प्रति कुल वसा के केवल 0.2 ग्राम प्राप्त करते हैं। तो, सूखे अंजीर उन लोगों के लिए एक आदर्श स्नैक है जो वजन कम करना चाहते हैं।

उच्च रक्तचाप को रोकता है

जब आप अधिक नमक खाते हैं, तो सोडियम का स्तर बढ़ जाता है।

यह सोडियम-पोटेशियम संतुलन को परेशान करता है और इसके परिणामस्वरूप उच्च रक्तचाप होता है। इस संतुलन को बहाल करने के लिए Anjeer एक आदर्श फल है।

एक सूखा अंजीर आपको 129mg पोटैशियम और सिर्फ 2mg सोडियम देता है। यह उच्च रक्तचाप को रोकने में मदद करता है।

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

सूखे अंजीर एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। विंसन जेए और उनके सहयोगियों द्वारा एक अध्ययन में सुझाव दिया गया है कि एंटीऑक्सिडेंट्स की बात होने पर, सूखे अंजीर प्राकृतिक अंजीर से बेहतर होते हैं।

अध्ययन में यह भी उल्लेख किया गया है कि सूखे अंजीर में अन्य फलों की तुलना में एंटीऑक्सिडेंट्स की बेहतर गुणवत्ता होती है, जिसे फिनोल कहा जाता है, जो विटामिन सी और ई के लिए उनके एंटीऑक्सिडेंट गुण का गुण रखते हैं।

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हृदय रोग को रोकता है

सूखे अंजीर में उच्च स्तर के एंटीऑक्सिडेंट मुक्त कणों को खत्म करने में मदद करते हैं जो रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं और परिणामस्वरूप हृदय रोग हो सकता है।

और, जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, वे उच्च रक्तचाप को रोकते हैं, कोरोनरी हृदय रोग (सीएचडी) के विकास के लिए एक बड़ा जोखिम कारक है।

इसके अलावा, कुछ अध्ययन हैं जो बताते हैं कि सूखे अंजीर ट्राइग्लिसराइड्स के स्तर को कम करने में मदद करते हैं जो हृदय रोग में बहुत योगदान करते हैं।

कैंसर को रोकता है

एंटीऑक्सिडेंट युक्त सूखे अंजीर मुक्त कण के कारण सेलुलर डीएनए को नुकसान को रोकने में मदद करते हैं जो एक कोशिका को कैंसर बना सकते हैं।

आपकी हड्डियों को मजबूत बनाता है

एक सूखे अंजीर से आपको अपने दैनिक कैल्शियम की आवश्यकता का 3% कैल्शियम प्राप्त होता है।

कैल्शियम युक्त अन्य खाद्य पदार्थों के साथ, वे हड्डियों के घनत्व और ताकत में सुधार करने में मदद कर सकते हैं।

मधुमेह के लिए अच्छा

अंजीर में उच्च फाइबर सामग्री उन्हें मधुमेह वाले लोगों (health benefits of anjeer) के लिए अच्छा बनाती है।

हालांकि, सूखे अंजीर में चीनी की मात्रा अधिक होती है। तो आपको सूखे अंजीर की मात्रा के बारे में एक मधुमेह विशेषज्ञ से परामर्श करना चाहिए जिसका आप उपभोग कर सकते हैं।

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प्रजनन स्वास्थ्य में सुधार करता है

प्राचीन साहित्य के अनुसार, यूनानी लोग अंजीर का उपयोग प्राकृतिक कामोद्दीपक के रूप में करते थे। अंजीर को पवित्र फल माना जाता था और प्रजनन और प्रेम के साथ निकटता से जुड़ा हुआ था।

वैज्ञानिक रूप से, अंजीर प्रजनन क्षमता और कामेच्छा में सुधार करते हैं क्योंकि वे जस्ता, मैंगनीज और मैग्नीशियम जैसे खनिजों से भरे होते हैं जो प्रजनन स्वास्थ्य को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

पाचन में सुधार

अंजीर आहार फाइबर में समृद्ध है। सूखे अंजीर के 3 टुकड़ों में 5 ग्राम फाइबर होता है, जो हमारी दैनिक आवश्यकता का लगभग 20% है। यह कब्ज और चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम (IBS) जैसी अन्य पाचन समस्याओं को रोकने के लिए एक प्राकृतिक रेचक है।

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