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Health benefits of beetroot : चुकंदर खाने के फायदे ,चुकंदर के फायदे

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Health benefits of beetroot : डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों का सुझाव है कि लोगों को अधिक सब्जियां खानी चाहिए क्योंकि वे पोषक तत्वों से भरे होते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं। एक या दो सब्जियां हो सकती हैं जिन्हें आप बिल्कुल पसंद नहीं करते हैं।

कई लोगों के लिए, चुकंदर सबसे अधिक नफरत वाले खाद्य पदार्थों में से एक है। लेकिन यह बल्बनुमा, मीठी जड़ वाली सब्जी एक सुपरफूड के रूप में लोकप्रियता हासिल कर रही है क्योंकि कई अध्ययनों से पता चला है कि यह कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है।

चुकंदर में कैलोरी कम होती है और इसमें आवश्यक खनिज, विटामिन और पौधों के यौगिक प्रचुर मात्रा में होते हैं। यह फाइबर, विटामिन बी, सी, और मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और आयरन जैसे खनिजों का एक उत्कृष्ट स्रोत है।

ये सभी पोषक तत्व आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। चुकंदर और चुकंदर एक ही परिवार के हैं, लेकिन वे आनुवंशिक रूप से और पोषण से अलग हैं।

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चुकंदर दिखने मे कैसे होते हे ?

चुकंदर सफेद होते हैं और चीनी को निकालने और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों को मीठा करने के लिए उपयोग किया जाता है।

दूसरी ओर, चुकंदर ज्यादातर लाल या सोना होता है और इसमें से चीनी नहीं निकाली जा सकती। चुकंदर को कच्चा, उबाल कर या इसका रस निकालकर सेवन किया जा सकता है।

यहां चुकंदर के कुछ स्वास्थ्य लाभ दिए गए हैं जो आपको सब्जी की तरह बनाएंगे।

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Health benefits of beetroot

मधुमेह के लिए अच्छा

चुकंदर में मौजूद अल्फा-लिपोइक एसिड नामक एंटीऑक्सिडेंट ग्लूकोज के स्तर को कम करने और इंसुलिन संवेदनशीलता को बढ़ाने में मदद करने के लिए जाना जाता है।

अध्ययनों की 2019 की समीक्षा में पाया गया कि अल्फा-लिपोइक एसिड की खुराक के मौखिक और अंतःशिरा प्रशासन ने मधुमेह रोगियों में परिधीय और स्वायत्त न्यूरोपैथी के लक्षणों को कम करने में मदद की।

कैंसर को रोकता है

कुछ अध्ययनों ने सुझाव दिया है कि चुकंदर में बीटैलीन जैसे कुछ यौगिक होते हैं जो कोशिकाओं के कैंसर के म्यूटेशन को बाधित कर सकते हैं। बेताल पिगमेंट होते हैं जो चुकंदर को उसका लाल और पीला रंग देते हैं।

सूजन को रोकता है

चुकंदर में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो कि इसमें मौजूद बेतालन नामक एक पिगमेंट के लिए धन्यवाद करते हैं।

नतीजतन, विशेषज्ञों का सुझाव है कि चुकंदर के सेवन से सूजन को रोका जा सकता है, जो मोटापे, दिल से संबंधित स्थितियों, यकृत की बीमारी और यहां तक कि कैंसर जैसी कई बीमारियों से जुड़ी है।

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वजन कम करने में सहायक

उच्च फाइबर सामग्री चुकंदर को वजन घटाने के लिए सबसे अच्छे खाद्य पदार्थों में से एक बनाती है। फाइबर मल को भारी बनाकर पाचन को बढ़ावा देता है।

आहार फाइबर भी आपको लंबे समय तक भरा हुआ रख सकता है, जो बदले में अधिक भोजन को रोकता है, और अंततः वजन घटाने में सहायता करता है।

रक्तचाप को कम करता है

हर दिन चुकंदर का रस पीने से उच्च रक्तचाप वाले लोगों को फायदा हो सकता है, 2015 के एक अध्ययन का सुझाव दिया गया है।

शोधकर्ताओं के अनुसार, चुकंदर में नाइट्रेट का उच्च स्तर होता है जो रक्तचाप को कम करने में मदद करता है।

इसके अलावा भी चुकंदर खाने के बहुत फायदे है अगर उसके और भी फायदों के बारे मे जानना हे तो यह वीडियो देखिेए

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