health benefits of kefir,केफिर को बनाने का तरीका , केफिर को पीने के फायदे

Health benefits of Kefir, What is Kefir,| How to make kefir at home

Health

Health benefits of kefir : केफिर, एक प्रोबायोटिक Drink, एक प्राचीन मारक है जो वास्तव में हजारों वर्षों से है और हाल ही में वैश्विक लोकप्रियता हासिल की है |

यह थोड़ा तीखा और टेंगी drink जो तरल दही की संगति के समान है, यह लाभकारी यीस्ट और बैक्टीरिया से भरा होता है जो इसे साधारण दही की तुलना में अधिक शक्तिशाली बनाता है।

केफिर में प्रोबायोटिक बैक्टीरिया के 30 से अधिक उपभेद हैं, जो अक्सर सेवन करने पर इष्टतम पाचन स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है।

यह कैल्शियम, विटामिन और यहां तक कि मैग्नीशियम जैसे खनिजों और पोषक तत्वों की प्रचुरता से भी भरा हुआ है। चूंकि केफिर कोलेस्ट्रॉल, चीनी, वसा और कैलोरी में कम है, इसलिए इसे अक्सर किसी भी फलों के रस की तुलना में स्वस्थ माना जाता है।

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What is Kefir?

केफिर दही के समान एक किण्वित दूध उत्पाद है। यह केफिर अनाज के साथ सुसंस्कृत है जो दूध को निष्क्रिय करता है और इसे इसके प्रोबायोटिक गुण देता है।

How to make Kefir at home:

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Ingredients

  • 1 Tbsp. milk kefir grains
  • 1 cup milk You can also use vegetable milks like coconut milk.

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Method

एक गिलास कंटेनर में केफिर अनाज जोड़ें और उनके साथ दूध डालें। उन्हें एक साथ हिलाओ।


कीड़े और धूल बाहर रखने के लिए कंटेनर को कवर करें। आप इसे एक कपड़े और रबर बैंड के साथ कवर कर सकते हैं। यदि आप अपने जार को एक तंग ढक्कन के साथ सील करते हैं, तो आपका केफिर अधिक कार्बोनेटेड हो जाएगा।

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लगभग 24 घंटे के लिए अपने दूध को कमरे के तापमान पर दानों के साथ किण्वित करें। आप समय-समय पर अपने केफिर पर जांच कर सकते हैं कि क्या मट्ठा दूध केफिर से अलग हो रहा है, और जार को हिलाएं अगर आपको प्रक्रिया में मदद करने के लिए याद है।


जब आप मट्ठा की छोटी जेब देखना शुरू करते हैं, तो केफिर शायद तैयार हो जाता है, लेकिन आप उस चरण को खोजने के लिए विभिन्न चरणों में इसका स्वाद ले सकते हैं जिसे आप पसंद करते हैं।

अपने केफिर और अनाज को एक साथ हिलाएं और अपने केफिर के दानों को बाहर निकालने के लिए एक अन्य ग्लास कंटेनर में एक छलनी (स्टेनलेस या प्लास्टिक) के माध्यम से डालें। यदि आपका केफिर मोटा है, तो आप स्टेफ़र में केफिर और अनाज को हिलाकर या अपने कंटेनर के खिलाफ छलनी को टैप करके प्रक्रिया में मदद करने का प्रयास कर सकते हैं।

अपने अनाज को उनके जार में वापस डालें और प्रक्रिया को दोहराने के लिए कुछ और दूध जोड़ें। अब आप अपनी कटी हुई केफिर पी सकते हैं या इसे एक नुस्खा में उपयोग कर सकते हैं।

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कैंसर से लड़ता है

बहुत सारे शोध भी हैं जो इंगित करते हैं कि केफिर जैसे किण्वित खाद्य पदार्थ वास्तव में कैंसर के ट्यूमर के विकास को रोककर कैंसर के खिलाफ शरीर की रक्षा करने में मदद कर सकते हैं।

अलर्जी को कम करता हे

केफिर के बारे में एक कम ज्ञात तथ्य यह है कि यह भड़काऊ मार्करों पर काबू पाने से एलर्जी को कम करता है जो अस्थमा और एलर्जी जैसी श्वसन समस्याओं के लिए जिम्मेदार हैं।

डिटॉक्स में मदद करता है

अनियंत्रित रहने पर भोजन और पर्यावरण विषाक्त पदार्थों की एक विस्तृत श्रृंखला भारी स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकती है।

आपके शरीर में केफिर जैसे अच्छे बैक्टीरिया पेश करने से इन विषाक्त पदार्थों को नष्ट करने और अच्छे आंत स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है।

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ब्लड प्रेशर कम करता है

केफिर पीने से आंत और मस्तिष्क के बीच संचार को बढ़ावा देने से रक्तचाप पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

अस्थि घनत्व को बढ़ाता है

उच्च पोषक तत्व और खनिज सामग्री के कारण। प्राकृतिक केफिर की 180 मिलीलीटर की बोतल में आपके दैनिक सेवन मूल्य का 25% और बिल्कुल चीनी के साथ आपके दैनिक मूल्य का 30% मूल्य का आयरन होता है।

उच्च प्रोटीन सामग्री से भरपूर हे यह केफिर

केफिर कल्चर की औसतन 180 मिली की बोतल आपके दैनिक आवश्यक प्रोटीन का 16% तक 3% से कम कार्ब में उपलब्ध कराती है जिसके कारण केफिर मांसपेशियों के विकास और त्वचा और बालों को बेहतर बनाने में भी मदद करता है।

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पाचन स्वास्थ्य में सुधार

केफिर में सक्रिय प्रोबायोटिक उपभेद आपके पेट के भीतर रहते हैं और वास्तव में अक्सर सेवन होने पर उपनिवेश करते हैं। यह प्रक्रिया अच्छे जीवाणुओं को एक साथ काम करने और शत्रुतापूर्ण जीवाणुओं को नष्ट करने में सक्षम बनाती है जो समय के साथ इसमें मदद करता है|

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