health benefits of papaya ,papita khane ke fayde

Health benefits of papaya : त्वचा से लेकर कैंसर तक कई फायदे है हररोज पपीता को खाने के

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Health benefits of papaya : एक फल जो न केवल स्वादिष्ट है, बल्कि पूरे वर्ष उपलब्ध है, मीठा और ताज़ा पपीता है। ये फल, जो पके होने पर एक चमकीले नारंगी रंग में बदल जाते हैं, नाशपाती के आकार के और मांसल होते हैं।

प्रत्येक फल में बहुत सारे काले, गोल जिलेटिनस बीज होते हैं। इसके अलावा, पपीते का नरम, खाद्य नारंगी मांस बहुत पौष्टिक होता है। इसमें कई स्वास्थ्य लाभ हैं।

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Health benefits of papaya

आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ाता है

आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली विभिन्न संक्रमणों के खिलाफ एक ढाल के रूप में कार्य करती है जो आपको वास्तव में बीमार बना सकती है।

एक एकल पपीता विटामिन सी की आपकी दैनिक आवश्यकता के 200% से अधिक को पूरा कर सकता है, जिससे यह एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली का निर्माण करता है।

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मधुमेह रोगियों के लिए अच्छा

प्रकृति में मीठा होने के बावजूद, पपीते में शर्करा की मात्रा कम होती है (एक कप कटा हुआ पपीता में 8.3 ग्राम) और साथ ही साथ ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी। यह संपत्ति मधुमेह रोगियों के लिए पपीते के उत्कृष्ट फल बनाती है।

इनमें मौजूद विटामिन और फाइटोन्यूट्रिएंट्स मधुमेह में हृदय रोग के विकास को रोकते हैं। इसके अलावा, जिन लोगों को डायबिटीज नहीं है, वे इसे रोकने के लिए पपीता खा सकते हैं।

गठिया से बचाता है

गठिया वास्तव में दुर्बल करने वाली बीमारी हो सकती है और जिन लोगों को यह होता है उन्हें जीवन की गुणवत्ता में काफी कमी आ सकती है।

पपीते का सेवन आपकी हड्डियों के लिए अच्छा होता है क्योंकि इसमें विटामिन सी के साथ-साथ एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो बे में गठिया के विभिन्न रूपों को बनाए रखने में मदद करता है।

एनल्स ऑफ द रयूमैटिक डिजीज में प्रकाशित एक अध्ययन से पता चला है कि जिन लोगों ने विटामिन सी से कम खाद्य पदार्थों का सेवन किया था, उनमें गठिया होने वालों की तुलना में तीन गुना अधिक गठिया होने की संभावना थी।

मासिक धर्म के दर्द को कम करने में मदद करता है

जो महिलाएं मासिक धर्म के दर्द का अनुभव करती हैं, उन्हें पपीते की कई सर्विंग्स में मदद करनी चाहिए, क्योंकि पपीने नामक एक एंजाइम मासिक धर्म के दौरान प्रवाह को नियमित और आसान बनाने में मदद करता है।

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बालों के विकास को बढ़ावा देता है (Health benefits of papaya for hair)

त्वचा को स्वस्थ रखने के अलावा, पपीते स्वस्थ बालों को बनाए रखने के लिए बहुत प्रभावी होते हैं। उनमें विटामिन ए का उपयोग सीबम के उत्पादन में किया जाता है, एक ऐसा यौगिक जो बालों को चिकना, चमकदार और नमीयुक्त रखने के लिए महत्वपूर्ण है।

खोपड़ी को पपीता निकालने का बाहरी अनुप्रयोग आपको रूसी से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है। इनमें मौजूद पोषक तत्व बालों के झड़ने में मदद करते हैं। वे बालों के विकास और मजबूती को बढ़ाते हैं।

हालाँकि इसका कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है, पपीते को बालों के झड़ने से रोकने के लिए भी सोचा जाता है |

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तनाव को कम करने में मदद करता है

पूरे दिन कड़ी मेहनत करने के बाद, एक प्लेट पपीते के लिए घर आना एक अच्छा विचार है। आश्चर्य फल विटामिन सी जैसे कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो आपको तनाव से मुक्त रख सकता है।

यूनिवर्सिटी ऑफ अलबामा में किए गए एक अध्ययन के अनुसार, पाया गया कि 200 मिलीग्राम विटामिन सी चूहों में तनाव हार्मोन के प्रवाह को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है।

उम्र बढ़ने के संकेतों को रोकता है

हम सभी को हमेशा जवान बने रहना पसंद होगा, लेकिन इस दुनिया में कोई भी ऐसा करने में कामयाब नहीं हुआ है। फिर भी, प्रतिदिन पपीता खाने जैसी स्वस्थ आदतें प्रक्रिया को लम्बा करेंगी और आपको 5 साल की उम्र में आपकी तुलना में कम लग सकती हैं।

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पपीता विटामिन सी, विटामिन ई और एंटी-ऑक्सीडेंट जैसे बीटा-कैरोटीन से भरपूर होता है जो आपकी त्वचा को झुर्रियां और खाड़ी में उम्र बढ़ने के अन्य संकेतों से मुक्त कट्टरपंथी नुकसान से बचाने में मदद करता है।

कैंसर को रोकता है

पपीता एंटीऑक्सिडेंट, फाइटोन्यूट्रिएंट्स और फ्लेवोनोइड्स का एक समृद्ध स्रोत है जो आपकी कोशिकाओं को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाता है।

हार्वर्ड स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ डिपार्टमेंट द्वारा किए गए एक अध्ययन में प्रोस्टेट कैंसर और पेट के कैंसर के विकास के खिलाफ पपीते में बीटा कैरोटीन की प्रचुरता को दिखाया गया है|

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आपकी आँखों के लिए बढ़िया

पपीते विटामिन ए से भरपूर होते हैं और बीटा-कैरोटीन, ज़ेक्सैन्थिन, सायप्टोक्सैंथिन और ल्यूटिन जैसे फ्लेवोनोइड्स, जो आंखों में मौजूद म्यूकस मेम्ब्रेन को स्वस्थ रखते हैं, क्षति से बचाते हैं।

उनमें विटामिन ए भी उम्र से संबंधित धब्बेदार अध: पतन के विकास को रोकता है।

पपीते के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि इनमें मौजूद कैरोटिनॉयड अन्य विटामिन ए में मौजूद टमाटर और गाजर जैसे समृद्ध खाद्य पदार्थों की तुलना में अधिक जैव उपलब्ध हैं।

पाचन में सुधार करता है

आज के समय में, उन खाद्य पदार्थों को खाने से बचना असंभव है जो आपके पाचन तंत्र के लिए खराब हैं। अक्सर हम खुद को जंक फूड या रेस्टॉरेंट का खाना ज्यादा मात्रा में तेल में बना खाना खाते हुए पाते हैं।

रोजाना पपीता खाने से इस तरह की सामयिक गलतियां हो सकती हैं, क्योंकि इसमें फाइबर के साथ-साथ पपैन नामक एक पाचक एंजाइम होता है जो आपके पाचन स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है।

वजन घटाने में मदद करता है

एक मध्यम आकार के पपीते में सिर्फ 120 कैलोरी होती है। इसलिए, यदि आप अपना वजन कम करने की योजना बना रहे हैं, तो इस हल्के फल को अपने आहार में शामिल करना न भूलें।

इसके अलावा, यह आहार फाइबर की काफी मात्रा के साथ पैक किया जाता है जो पूर्णता की भावना को बढ़ावा देने और cravings को नियंत्रित करने से वजन कम करता है|

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