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Health benefits of walnuts : अखरोट खाने के फायदे ,अखरोट के फायदे

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Health benefits of walnuts : अखरोट सबसे पौष्टिक भोजन में से एक है जिसे आप अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। इसमें स्वस्थ वसा, फाइबर, विटामिन और खनिज होते हैं। एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध, यह omega -3 वसा का एक समृद्ध स्रोत भी है।

यह कुछ आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ के साथ आता है। अखरोट मनुष्य द्वारा उगाए जाने वाले सबसे पुराने वृक्षों में से एक हैं, जिनके महत्व को देखते हुए 7000 ई.पू. आज, आहार प्रतिबंध और कई गलत धारणाओं के कारण, लोग यह मानते हुए अखरोट खाने से बचते हैं कि वे कैलोरी से भरपूर और वसा प्रकृति में घने हैं।

हालांकि, यह तथ्य कि अखरोट पोषण में बहुत समृद्ध हैं और चयापचय से लेकर हृदय स्वास्थ्य और सौंदर्य तक के उनके लाभों को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है।

स्वस्थ आहार के हिस्से के रूप में अखरोट को शीर्ष 10 कारणों में शामिल किया जाना चाहिए।

तो चलो जानते हे ऐसे ही अख़रोट खाने के फायदों के बारे मे |

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Health benefits of walnuts

हृदय रोग को रोकता है

सभी आहार पौधों और नट्स में, अखरोट में सबसे अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं।

लगभग 100 ग्राम अखरोट 20 मिमी से अधिक एंटीऑक्सिडेंट देगा, जो उन्हें मुक्त कणों को नष्ट करने की उनकी क्षमता से हृदय रोग का मुकाबला करने में बेहद प्रभावी बनाता है।

वे ओमेगा -3 फैटी एसिड से भी भरे होते हैं जो खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं और अच्छे कोलेस्ट्रॉल के उत्पादन को बढ़ाते हैं जो आपके दिल को महान स्वास्थ्य में रखने के लिए एक शानदार स्नैक बनाते हैं।

शुक्राणु की गुणवत्ता को बढ़ाता है

प्रतिदिन 2.5 औंस अखरोट खाने से स्वस्थ युवाओं में वीर्य की गुणवत्ता में सुधार होता है।

यूसीएलए के शोधकर्ताओं के एक अध्ययन के अनुसार, 21 से 35 वर्ष की आयु के स्वस्थ पुरुषों में शुक्राणुओं की प्रतिदिन 75 ग्राम अखरोट खाने से जीवन शक्ति, गतिशीलता और आकृति विज्ञान में सुधार होता है।

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आपकी त्वचा को चमकदार बनाता है

अखरोट बी-विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो आपकी त्वचा को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाता है और झुर्रियों और उम्र बढ़ने के संकेतों को रोकता है।

इसलिए अगर आप अपनी अधेड़ उम्र में ग्लोइंग स्किन चाहती हैं, तो अखरोट खाएं।

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अखरोट खाने से वार्ड डिमेंशिया को दूर करने में मदद मिल सकती है। अध्ययन में, न्यूयॉर्क स्टेट इंस्टीट्यूट से डॉ। आभा चौहान और उनकी टीम ने पाया कि अखरोट से वंचित चूहों को सीखने, स्मृति और शारीरिक और भावनात्मक नियंत्रण में एक नाटकीय नुकसान हुआ।

परिणामों के अनुसार, अखरोट में विटामिन ई और फ्लेवोनॉयड्स हानिकारक फ्री रेडिकल रसायनों को नष्ट करने में मदद करते हैं जो मनोभ्रंश का कारण बनते हैं।

अग्नाशय के कैंसर को रोकता है

एक नए अध्ययन में पाया गया है कि अखरोट का सेवन, अग्नाशय के कैंसर के जोखिम के साथ जुड़ा हुआ है, जो अग्नाशयी कैंसर के लिए अन्य संभावित जोखिम कारकों से स्वतंत्र है।

शोधकर्ताओं ने नर्सेस हेल्थ स्टडी में 75,680 महिलाओं के बीच अग्नाशयी कैंसर के पोषण और जोखिम के बीच संबंध को देखा, जिसमें कैंसर का कोई पिछला इतिहास नहीं था।

यह देखा गया कि जिन महिलाओं ने प्रति सप्ताह दो या दो से अधिक बार नट्स की एक औंस का सेवन किया, उनमें काफी हद तक नट्स से परहेज करने वालों की तुलना में अग्नाशय के कैंसर का खतरा काफी कम था।

गर्भवती महिलाओं के लिए बढ़िया

मदर्स-टू-वे जो फैटी एसिड से भरपूर आहार का सेवन करती हैं, जैसे कि अखरोट में पाए जाने वाले खाद्य एलर्जी को विकसित करने की बेबी की संभावना को कम कर सकते हैं, शोधकर्ताओं का कहना है।

शोध में पाया गया कि यदि मां के आहार में पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड (PUFAs) का एक निश्चित समूह होता है, तो बच्चे की आंत अलग तरह से विकसित होती है।

पीयूएफए में सुधार करने के लिए सोचा जाता है कि कैसे आंत प्रतिरक्षा कोशिकाएं बैक्टीरिया और विदेशी पदार्थों का जवाब देती हैं, जिससे बच्चे को एलर्जी से पीड़ित होने की संभावना कम हो जाती है।

वजन घटाने में मदद करता है

लोगों का मानना है कि इसके विपरीत, अखरोट वजन प्रबंधन आहार का हिस्सा बन सकता है। कई अध्ययनों ने सुझाव दिया है कि अखरोट के नियमित सेवन से वजन बढ़ने या मोटापे की संभावना नहीं है।

वास्तव में, अखरोट के एक औंस में 2.5 ग्राम ओमेगा 3 वसा, 4 जी प्रोटीन और 2 जी फाइबर होते हैं जो तृप्ति प्रदान करने में मदद करते हैं।

किसी भी सफल वजन प्रबंधन योजना में संतृप्ति कारक शामिल होना चाहिए; यदि आप एक वजन प्रबंधन कार्यक्रम में हैं, तो अखरोट निस्संदेह सही भोजन है।

कैलोरी में घने होने के बावजूद, वजन कम करने में अखरोट एक महत्वपूर्ण उपकरण हो सकता है।

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नींद को इंगित करता है

अखरोट में मेलाटोनिन नामक एक यौगिक होता है, जो शरीर को प्रकाश और अंधेरे के चक्र के बारे में संदेश देने के लिए जिम्मेदार होता है।

चूंकि मेलाटोनिन शरीर द्वारा पहले से ही संश्लेषित किया जाता है, अखरोट की खपत मेलाटोनिन के रक्त स्तर को बढ़ाती है, जिससे नींद पैदा होती है।

इसीलिए अखरोट खाने से नींद में सुधार हो सकता है।

आपके बालों के लिए बढ़िया

अखरोट एक अच्छा बालों का भोजन है। ऐसा इसलिए है क्योंकि अखरोट में बायोटिन (विटामिन बी 7) होता है जो बालों को मजबूत बनाने, बालों के झड़ने को कम करने और बालों के विकास को कुछ हद तक सुधारने में मदद करता है।

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