How to gain weight : वजन बढ़ाने के लिए खाएं ये 5 Super Food

Health

हालांकि भारत में बहुत लोगों को आपने देखा होगा कि वह बेहद दुबले पतले होते हैं। ऐसे लोगों को अपने दुबले पतले शरीर के कारण शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है। हालांकि भारत में बहुत से लोग या तो अधिक वजन वाले हैं, इससे भी ज़्यादा लोग इसके विपरीत बहुत ज़्यादा पतले होने की समस्या से परेशान हैं, और मोटा ( Weight Gain ) होने के उपाय ढूंढते रहते हैं। वजन कम होने के कारण लोगों को प्रतिरोधक क्षमता की कमी होना, कमजोरी जैसी समस्याएं भी देखी जाती है,

दरअसल वजन बढ़ाने ( Weight Gain ) के लिए जरूरी नहीं कि आप पेट भरकर खाना ही खाएं, बल्कि वजन बढ़ाने के उपाय में कुछ खास किस्‍म के खाद्य पदार्थ का सेवन कर के आसानी से अपना वजन बढ़ा सकते हैं। आइये जानते है वो फूड जो वेट गेन करने में मदद कर सकते हैं….

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बादाम

बादाम भी काफी हद तक वजन बढ़ाने में कारगर है। इसके लिए 3-4 बादाम रातभर पानी में भिगोकर रख दें और अगले दिन पीसकर दूध में घोलकर पी लें। एक महीने तक रोजाना ऐसा करें, असर दिखेगा।

घी और चीनी भी है काम की चीज

वजन बढ़ाने के लिये यह सबसे पुराना तरीका है लेकिन बहुत काम का भी है। दरअसल घी और चीनी दोनों में कैलोरी और फैट पाया जाता है। जिस कारण से घी चीनी दोनों वजन बढ़ाने के लिए बेहद लाभदायक होते हैं।

केला

वजन बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका है केला खाना। रोजाना केले का सेवन करेंगे तो वजन जरूर बढ़ेगा। केले में भरपूर मात्रा में कैलोरी होती हैं जो शरीर को ना सिर्फ एनर्जी देती हैं बल्कि वजन बढ़ाने में भी मदद करती है। केला आप दूध के साथ भी खा सकते हैं, इसके अलावा केले का शेक बनाकर भी आप ले सकते हैं।

बीन्स

बीन्स और फलियों के अलावा राजमा और दालें खाने से भी वजन बढ़ेगा। लायमा बीन्स और सोयाबीन इसमें ज्यादा कारगर हैं इसलिए जरूरी है कि आप इन्हें किसी ना किसी फॉर्म में जरूर खाएं। बीन्स यानि फलियों में कार्बोहाइड्रेट्स और कैलोरी के अलावा फाइबर की मात्रा भी काफी होती है और ये सब तत्व वजन बढ़ाने में मदद करते हैं।

अंडा

अंडे में फैट और कैलोरी काफी होती हैं और इसका रोजाना सेवन करेंगे तो वजन बढ़ेगा, लेकिन ध्यान रखें कि कच्चा अंडा भूलकर भी ना खाएं, इससे स्वास्थ्य संबंधी गंभीर समस्याएं हो सकती हैं।

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