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How to improve health | अपने स्वास्थ्य को कैसे सुधारें

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How to improve health : कई स्वस्थ खाद्य पदार्थ ऐसे हैं जिन्हें आप अपने आहार में शामिल करना चुन सकते हैं। हालांकि, कई लोग बीज को नजरअंदाज करते हैं। यह एक गलती है क्योंकि बीज अत्यधिक पौष्टिक होते हैं और आपको तुरंत स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकते हैं।

वे फाइबर, स्वस्थ मोनोअनसैचुरेटेड वसा, पॉलीअनसेचुरेटेड वसा और कई आवश्यक विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट से भरे होते हैं।

वैज्ञानिकों ने साबित किया है कि कई बीज आपके रक्त शर्करा, कोलेस्ट्रॉल और रक्तचाप को बनाए रखने में आपकी मदद कर सकते हैं।

वास्तव में, अमेरिकन जर्नल ऑफ फिजियोलॉजी – एंडोक्रिनोलॉजी और मेटाबॉलिज्म में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, आंत में अलसी के फाइबर के किण्वन से मेटाबोलिक स्वास्थ्य में सुधार और आहार-प्रेरित मोटापे से बचाने के लिए माइक्रोबायोटा में परिवर्तन होता है।

शोधकर्ताओं का कहना है कि अलसी फाइबर सप्लीमेंट ऊर्जा के खर्च में वृद्धि और मोटापे को कम करने के साथ-साथ ग्लूकोज सहिष्णुता में सुधार करके मेजबान चयापचय को प्रभावित करता है।

यहाँ, हम कुछ बीजों पर एक नज़र डालते हैं जो आपको स्वास्थ्य बढ़ाने के लिए अपने आहार में अवश्य शामिल करने चाहिए।

अपने स्वास्थ्य को कैसे सुधारें (How to improve health )

कद्दू के बीज

ये मैग्नीशियम में समृद्ध हैं, हृदय स्वास्थ्य के लिए एक आवश्यक खनिज है। यह आपको ऊर्जावान बनाता है और मांसपेशियों को बनाता है। अपने सलाद या अनाज पर कुछ छिड़क कर हमें उसे खाना चाहिए

गांजा बीज (Hemp seeds)

सिर्फ 2 बड़े चम्मच आपको लगभग 7 ग्राम प्रोटीन देगा। यह भी ओमेगा -3 फैटी एसिड का एक अच्छा स्रोत है।

सन बीज

ये ओमेगा -3 फैटी एसिड के साथ भरी हुई हैं। यह फाइबर से भी भरा हुआ है और हृदय स्वास्थ्य और उच्च रक्तचाप के रोगियों के लिए अच्छा है।

इसमें अखरोट का स्वाद होता है और आप इसे अपने सलाद में शामिल कर सकते हैं।

सूरजमुखी के बीज

ये विटामिन ई और स्वस्थ वसा में समृद्ध हैं। आप आसानी से इन्हें अपनी सब्जी और स्मूदी में मिला सकते हैं। या आप बस उन पर चबाना कर सकते हैं।

चिया बीज

इन बीजों के सिर्फ 2 चम्मच आपको लगभग 10 ग्राम फाइबर देंगे। इसे अपनी सब्जियों में शामिल करें या दूध में जोड़ें।

या फिर सिर्फ उनको खाकर चबाना होगा |

तरबूज के बीज

तरबूज के बीज सबसे पौष्टिक खाद्य पदार्थों में से एक हैं जिन्हें आप अपने नाखूनों, बालों और त्वचा को चमकदार बनाए रखने के लिए खा सकते हैं।

इनमें जस्ता, फाइबर और लोहा होता है और यह स्वस्थ ओलिक और लिनोलियम एसिड का एक उत्कृष्ट स्रोत है।

नींबू के बीज (How to improve health)

आपके रस या सलाद में एक या दो नींबू के बीज निगलना आसान हो सकता है।

जब वे पूरी तरह से सुरक्षित होते हैं, तो उनमें सैलिसिलिक एसिड की मात्रा भी होती है जो आपको दर्द से राहत प्रदान कर सकती है।

Health benefits of lemon seeds : नींबू के बीज को खाने के फायदे ,नींबू के बीज के फायदे

पपीते के बीज

जबकि आप पपीते के बीजों को फेंक सकते हैं, इनका सेवन आपके लिए आश्चर्यजनक रूप से अच्छा हो सकता है।

पपीते के बीजों में पपैन जैसे प्रोटीयोलाइटिक एंजाइम के उच्च स्तर होते हैं जो शरीर के परजीवी और कीड़े से छुटकारा पाने में मदद कर सकते हैं।

ब्लैकबेरी के बीज

ब्लैकबेरी के बीज ओमेगा 3 और ओमेगा 6 फैटी एसिड के साथ-साथ आहार फाइबर, कैरोटीनॉयड और प्रोटीन से भरपूर होते हैं।

ब्लैकबेरी के बीजों में मौजूद पॉलीअनसेचुरेटेड वसा हृदय रोग के खतरे को कम करने का काम करता है।

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