ठंड के मौसम में जरूर खाएं ये 5 सुपरफूड्स | Winters Superfood

Health

बाजरा

बाजरा शरीर को गर्मी देता है। सर्दी के दिनों में बाजरे की रोटी बनाकर खाने से सर्दी का असर नहीं पड़ता और स्वास्थय ठीक रहता है। सर्दी से बचने के लिए  बच्चों को बाजरे की रोटी जरूर खाना चाहिए। बाजरें में कई स्वास्थ्यवर्धक गुण होते हैं। साथ ही दूसरे अनाजों की अपेक्षा इसमें प्रोटीन की मात्रा ज्यादा होती है। बाजरा में शरीर के लिए आवश्यक तत्व जैसे मैग्नीशियम, कैल्शियम, मैग्नीज, ट्रिप्टोफेन, फाइबर, विटामिन- बी, एंटीऑक्सीडेंट आदि भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

कद्दू

ठंड के मौसम में कद्दू हमारी सेहत के लिए बड़ा फायदेमंद माना जाता है. इसमें फाइबर, मैग्नीशियम, बीटा कैरोटीन और विटामिन-सी, बी6 पाया जाता है.

शहद

शहद एक प्राकृतिक शर्करा है जो प्रकृति में गर्म है और इसका नियमित सेवन शरीर को गर्म रखने में भी मदद करता है. यह एक कारण है कि गर्मियों के दौरान शहद का अधिक सेवन उचित नहीं है. यह एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध है और शरीर के कोलेस्ट्रॉल में सुधार करता है. शहद रक्त शर्करा को नियंत्रित करता है और एथलेटिक प्रदर्शन को बढ़ाता है. शहद गले की खराश और सर्दी के लिए भी अच्छा है.

सब्जियां

सब्जियों का सेवन हर मौसम के लिए फायदेमंद होता है। सर्दियों में हम पानी कम पीते हैं जिससे हमारे अंदर पानी की कमी हो जाती है। इनके सेवन से जरूरी विटामिन के साथ पानी की कमी भी पूरी होती है। साथ ही सब्जियां, शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती है और गर्मी प्रदान करती है। सर्दियों के दिनों में मेथी, गाजर, चुकंदर, पालक, लहसुन, सरसो, बथुआ आदि का सेवन करें। इनसे इम्यून सिस्टम मजबूत होता है।

घी

आपने देखा होगा कि सर्दियों के मौसम में आपकी मां आपकी रोटियों पर कुछ अतिरिक्त घी डालती हैं. खैर, वह एक कारण के लिए ऐसा करती है. देसी घी सबसे आसानी से पचने वाला वसा है जो शरीर को बहुत जरूरी गर्माहट देता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *