vitamin c benefits for skin, इम्यूनिटी बढ़ाने, हड्डियों को मजबूत और ग्लोइंग स्किन पाने में

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vitamin c benefits for skin: आपने कई बार सुना होगा कि, विटामिन सी शरीर के लिए बहुत ही आवश्यक होता है, लेकिन शायद आपको इसकी जानकारी नहीं होगी कि विटामिन सी की पर्याप्त मात्रा से शरीर को क्या-क्या फायदे होते हैं.

विटामिन सी एक महत्‍वपूर्ण पोषक तत्‍व है, क्योंकि यह विटमिन हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का काम करता है। इसकी सहायता से शरीर में वाइट ब्लड सेल्स के निर्माण में तेजी आती है, जो हमारे शरीर को हर तरह के इंफेक्शन से बचाने का काम करती हैं. विटामिन सी एक्‍यूट रेस्पिरेट्री संक्रमण को रोकने में भी मदद करता है. शरीर में पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी की उपलब्धता से आपका शरीर अनेक बीमारियों से सुरक्षित रहता है।

विटामिन सी क्‍या है?

विटामिन सी को एस्‍कोर्बिक एसिड, एल-एस्‍कोर्बिक एसिड या एल-एस्‍कोर्बेट भी कहा जाता है।

विटामिन सी पानी में घुलने वाला विटामिन है जो कि प्राकृतिक रूप से कुछ खाद्य पदार्थों जैसे कि संतरे और नींबू में पाया जाता है. विटामिन सी  को शरीर स्‍टोर करके नहीं रखता है. विटामिन सी के पर्याप्‍त स्‍तर को बनाए रखने के लिए मनुष्‍य को रोज विटामिन सी से युक्‍त खाद्य पदार्थों का सेवन करने की जरूरत होती है।

विटामिन सी क्या काम करता है?

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विटामिन सी शरीर में कई महत्‍वपूर्ण कार्य करता है जैसे कि कोलाजन, एल-कैरनिटिन और कुछ न्‍यूरोट्रांस्‍मीटर्स का उत्‍पादन करना।

इसका एंटीऑक्‍सीडेंट प्रभाव कुछ प्रकार के कैंसर के खतरे को भी कम कर सकता है।
विटामिन सी कोलाजन बनाने में मदद करता है, ये हमारे शरीर में प्रोटीन की कुल जरूरत का 25 से 35 प्रतिशत हिस्‍से का निर्माण करता है।

ये हड्डियों, कार्टिलेज, टेंडन, त्‍वचा, लिगामेंट और संयोजी ऊतकों की परत का प्रमुख घटक है।

विटामिन सी से त्‍वचा को मजबूती और लचीलापन मिलता है।

vitamin c benefits for skin: विटामिन सी शरीर के लिए कई प्रकार से फायदेमंद होता हैः- यह शरीर को स्वस्थ रखने के साथ-साथ त्वचा में रौनक लाने का काम भी करता है।

मजबूत होती है रोग प्रतिरक्षा शक्ति

विटामिन सी आपके शरीर की प्रतिरक्षा शक्ति को मजबूत बनाती है जिसके कारण शरीर संक्रमण मुक्त रहता है।

अस्थमा या सांस संबंधी परेशानियों को कम करता है

विटामिन सी, शरीर में अस्थमा के लिए जिम्मेदार हिस्टामाइन के उत्पादन को कम करता है जिसकी वजह से अस्थमा या सांस संबंधी परेशानियों के होने की संभावना कम हो जाती है. विटामिन सी के एंटीऑक्सीडेंट तत्व आपके फेफड़ों की सफाई करने में भी अहम भूमिका निभाते हैं.

एलर्जी से बचाव कर – विटामिन सी में मौजूद एंटी हिस्टामाइन तत्व एलर्जी से बचाव कर उसके लक्षणों से निजात दिलाते हैं.

झुर्रियों को कम करता विटामिन सी : vitamin c benefits for skin:

विटामिन सी के कारण रक्त वाहिकाओं की संरचना होती है और रक्त वाहिकाओं द्वारा आपकी त्वचा तक प्रोटीन का पहुंचना आसान हो जाता है। यह त्वचा के सूखे या रूखेपन को ठीक करता है तथा त्वचा की नमी को बनाए रखता है, जिससे त्वचा स्वस्थ बनी रहती है और आपके चेहरे पर झुर्रियां नहीं आती। विटामिन सी चेहरे एवं आँखों पर आने वाली झुर्रियों को रोकने में लक्षम होता है, जिससे बढ़ती उम्र के लक्षण कम नजर आते हैं।

विटामिन सी बालों की खूबसूरती के लिए

शरीर में विटामिन ‘सी’ की कमी होने से बालों में रूखापन आ जाता है. सिर की त्वचा पर सूखी पपड़ी जमने की वजह से बालों की जड़ें कमजोर हो जाती हैं और बाल गिरने लगते हैं. लेकिन विटामिन सी की मदद से सिर में रक्त-संचार बढ़ता है और बाल लंबे और खूबसूरत बनते हैं.

जख्म जल्द भरते हैं

विटामिन सी के अंदर एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो शरीर में होने वाले घाव, जख्म या चोट को जल्द ठीक करने का काम करते हैं।

सूरज की किरणों से त्वचा की रक्षा

सूर्य से आने वाली हानिकारक किरणों से भी आपकी त्वचा को नुकसान पहुंच सकती हैं। फोटोकेमिकल रिएक्शन के कारण डीएनए खराब होने लगता है। विटामिन सी इन सभी परेशानियों से हमें राहत पहुंचाता है।

हड्डियों को भी मजबूत बनाता है

विटामिन सी हड्डियों को स्वस्थ रखने का काम करता है। इसकी पर्याप्त मात्रा हड्डी से जुड़े विकारों को सही कर उसे मजबूती देता है।

मसूड़ों को स्वस्थ रखना

शरीर में विटामिन सी की पर्याप्त मात्रा से मसूड़े स्वस्थ रहते हैं और मसूड़ों में रक्तस्राव जैसी समस्याएं नहीं होती हैं।

उच्च रक्तचाप को कम करना

वर्तमान में कई लोग उच्च रक्तचाप की समस्या से ग्रस्त हैं। एक शोध के अनुसार विटामिन सी उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है।

विटामिन सी ह्रदय के स्‍वास्‍थ्‍य, एनीमिया के इलाज, कोलेस्‍ट्रोल लेवल को कम करने, मोतियाबिंद और डायबिटीज जैसी बीमा‍रियों को कंट्रोल करने में भी विटामिन सी अहम भूमिका निभाता है।

विटामिन सी की मात्रा कितनी होनी चाहिए
वयस्‍क पुरुषों को प्रतिदिन 90 मि.ग्रा विटामिन सी लेना चाहिए जबकि महिलाओं को 75 मि.ग्रा की जरूरत होती है।

प्रेग्‍नेंसी के दौरान महिलाओं को दिन में 85 मि.ग्रा और स्‍तनपान करवाने वाली महिलाओं को 120 मि.ग्रा विटामिन सी की जरूरत होती है।

विटामिन सी के आहार
खट्टे रसदार फल जैसे आंवला, संतरे, नारंगी, नींबू, बेर, कटहल, शलगम, पपीते, स्‍टॉबेरी, अनानास, कीवी और आम, पुदीना, अंगूर, टमाटर, अमरूद, सेब, केला,मूली के पत्ते, मुनक्का, दूध, हरी और लाल शिमला मिर्च, चुकंदर, चौलाई, बंदगोभी, हरा धनिया, और पालक में विटामिन सी प्रचुरता में पाया जाता है।

विटामिन सी कम मात्रा में लेने से क्या होता है –

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विटामिन सी की कमी से कई नुकसान हो सकते हैं, जैसे आंखों में मोतियाबिंद, आंख, कान व नाक के रोग, हड्डियों का कमजोर होना, जोड़ों में दर्द, खून का बहना, मुंह से बदबू आना, मसूड़ों से खून व मवाद निकलना,

जुकाम, सांस लेने में कठिनाई, फ़ेफ़डे में कमजोरी, चर्म रोग, एलर्जी, अल्सर, पाचन क्रिया में दोष, भूख न लगना, श्वेत प्रदर आदि।

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