हर दिन 4,000 कदम क्यों चलने चाहिए हैं?

Health

रोजाना टहलने जाने के दो मुख्य कारण हैं। एक तो यह कि हर दिन चलकर (Walking Everyday) इंसान लंबी उम्र जी सकता है और दूसरा यह कि हर दिन ज्यादा कदम चलना कोई आसान काम नहीं है। यदि कोई व्यक्ति प्रतिदिन 3 किलोमीटर चलता है, तो यह कहा जा सकता है कि वह 4,000 कदम चला। चलने में लगभग 30 से 45 मिनट का समय लगता है जो वास्तव में आपके चलने की गति पर निर्भर करता है।

एक शोध रिपोर्ट के अनुसार, जो व्यक्ति सुबह बिस्तर से उठकर तुरंत व्यायाम या टहलने जाता है, वह बेहतर और लंबा जीवन जीता है। काम करने वाले लोग दिन भर काम न करने वालों की तुलना में अधिक स्वस्थ होते हैं। अगर आप दिन में 2000 कदम चलते हैं तो ठीक है लेकिन रोजाना 4000 कदम चलना ज्यादा फायदेमंद है। रोज सुबह बगीचे या पार्क या सड़क पर टहलने जाना शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

यदि आप प्रतिदिन 30 से 45 मिनट तेज गति से चलते हैं, तो मान लीजिए कि आप 4,000 कदम चल चुके हैं। अगर आप रोजाना शारीरिक श्रम करना चाहते हैं तो पैदल चलना सबसे अच्छा व्यायाम है। चलने के कई प्रकार हैं, जिनमें तेज चलना, धीमी गति से चलना या सामान्य चलना शामिल है।

जानकारों के मुताबिक अगर आप रोज टहलते हैं तो आपको एक ही समय पर फोन पर बात करने या गाने सुनने से बचना चाहिए। जब व्यक्ति पूरे दिन फोन और सोशल मीडिया से जुड़ा रहता है, तो 35 से 40 मिनट तक चलते समय फोन का उपयोग करने से बचें और यह मजेदार होगा यदि आप सिर्फ अपने साथ समय बिताते हैं। चलते समय केवल चलने पर ध्यान दें और हो सके तो मोबाइल फोन साथ न रखें। चलते समय परिवेश का आनंद लें। संक्षेप में, प्रतिदिन टहलें और चलते समय मोबाइल फोन-ईयरफोन साथ न रखें। रोजाना 30 से 45 मिनट वॉक करें। ताकि आप स्वस्थ रहें और लंबी उम्र जीएं।

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